Narendra Modi birthday

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर शनिवार को अपना 72 वां जन्मदिन (Narendra Modi birthday) मना रहे हैं. वहीं इससे एक दिन पहले शुक्रवार को उन्होंने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन की शिखर बैठक में भाग लिया था. इस बीच उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की.

रूस के राष्ट्रपति पुतिन को प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन की जानकारी होते हुए भी उन्होंने बधाई नहीं दी है. हालांकि इसके पीछे उन्होंने कारण भी बताया. दरअसल प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत में पुतिन ने उनसे कहा मैं भारत को शुभकामनाएं देना चाहता हूं. मुझे यह भी पता है कि कल मेरे प्यारे दोस्त, आप अपना जन्मदिन मनाने वाले हैं. लेकिन रूसी परंपरा के अनुसार हम कभी भी एडवांस में बधाई नहीं देते हैं. इसलिए मैं अभी ऐसा नहीं कर सकता.

रूस के राष्ट्रपति ने आगे कहा, हालांकि मैं चाहता हूं कि आपको पता हो कि आपके जन्मदिन के बारे में हमें जानकारी है. हम आपको और रूस के मित्र भारत को ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं और हम आपके नेतृत्व में भारत की समृद्धि की कामना करते हैं.

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा कि आज का दौर युद्ध का नहीं है. इसको लेकर हमारी फोन पर भी कई बार बात हुई है. लोकतंत्र कूटनीति और संवाद दुनिया को एक स्पर्श करती है. युद्ध की परिस्थितियों में यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने में मदद करने के लिए मैं आपका और यूक्रेन का आभार व्यक्त करना चाहूंगा.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 72 वां जन्मदिन मना रहे हैं. राष्ट्रपति, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं ने बधाई दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here