Gautam Adani

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर के लिए भारत के बिजनेसमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) और फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट परिवार के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में एलन मस्क के बाद गौतम अडानी का ही नंबर है.

फॉर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. हालांकि बर्नार्ड अरनॉल्ट से थोड़ी देर के लिए ही गौतम अडानी आगे निकले थे, बाद में फिर वह तीसरे नंबर पर आ गए.

ब्लूबर्ग के अरबपति सूचकांक के अनुसार 60 साल के गौतम अडानी की नेटवर्थ 155.2 अरब डॉलर है. अडानी समूह की नेटवर्क 2022 में लगातार बढ़ी है. उन्होंने पिछले माह माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स को पछाड़ दिया था. बिल गेट्स की नेटवर्क घटकर 117 अरब डॉलर रह गई है. यह कमी उनके द्वारा बड़े पैमाने पर दान करने के कारण आई है.

गौतम अडानी की नेटवर्क में इस साल 60 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. यह देश के अन्य अमीरों की तुलना में 5 गुना ज्यादा है. इसी साल फरवरी में गौतम अडानी ने रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था. इसके साथ ही वह भारत तथा एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बन गए थे. अप्रैल 2022 में उनकी नेटवर्क पहली बार 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here