इस समय देश और विभिन्न राज्यों में रहने वाले लोगों की स्थिति बेहद खराब स्थिति में है। ऐसा मानना है यूपी के करीब 50 फीसदी लोगों का, जबकि पंजाब के 75 फीसदी लोग ऐसा मानते हैं। वहीं गोवा के 44.5 प्रतिशत और उत्तराखंड के 43.9 प्रतिशत लोग भी ऐसा ही मानते हैं।

देश के पांच राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में न्यूज चैनलों ने इन राज्यों में मतदाताओं और आम लोगों की राय जानने के लिए सर्वे शुरु किए हैं। इसी क्रम में एबीपी न्यूज-सी वोटर-आईएएनएस ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में सर्वे कराया है।

इस सर्वे में सामने आया है कि इन पांचों राज्यों के कुल 43.8 फीसदी लोग बेहद परेशान हैं और कहते हैं कि ‘मेरी और देश की स्थिति बहुत खराब है’ यानी उनका जीवन और देश दोनों ही ‘खराब स्थिति’ में हैं।

सर्वे में सामने आया है कि जिन लोगों ने यह कहा कि ‘मेरा जीवन और देश दोनों खराब स्थिति में हैं’ उसमें सर्वाधिक पंजाब के हैं। पंजाब के 75 फीसदी लोग ऐसा मानते हैं।

वहीं देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी लगभग यही स्थिति है। यहां करीब आधी आबादी (49.6 फीसदी) मानती है कि उनका जीवन और देश दोनों ही खराब स्थिति में हैं।

वहीं गोवा के 44.5 प्रतिशत, उत्तराखंड में 43.9 प्रतिशत और मणिपुर में 33.3 प्रतिशत लोगों की राय भी यही है।

यह सर्वेक्षण इन पांचों राज्यों की कुल 690 विधानसभा सीटों के 81,000से अधिक वोटरों के बीच किया गया।

सर्वे में सामने आया कि सिर्फ 29 फीसदी लोग ऐसे हैं जिन्होंने कहा कि देश भी आगे बढ़ रहा है और उनका जीवन भी। वहीं 13 फीसदी ने यह भी कहा कि देश तो आगे बढ़ रहा है लेकिन उनका जीवन नहीं बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here