रिलाइंस ग्रुप के चेयरमेन मुकेश अंबानी के उस दावे की हवा निकल गई। जिसमे उन्होने जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) के पूरी तरह से मेड इन इंडिया होने का दावा किया था। दरअसल, इस मोबाइल की बैटरी मेड इन इंडिया न होकर बल्कि मेड इन चाइना है।

मोबाइल की बैट्री स्टिकर के हवाले से पता चलता है कि बैटरी कंपनी के दावे से 100 एमएएच कम है। कंपनी ने मोबाइल के साथ 3500 एमएएच की बैटरी देने का वादा किया था। वहीं ये बैटरी भारत में न बनकर बल्कि चीन में बनी है।

बता दें कि जियोफोन लॉन्चिंग से ठीक पहले कंपनी ने इसकी मेकिंग का ये वीडियो जारी किया था। इसमें कहा गया कि ये स्मार्टफोन भारत में बनाया गया है, भारत के लिए बनाया गया है और भारतीयों ने बनाया है।

इसके विपरीत बैटरी की मैन्युफैक्चरिंग (निर्माण) ग्वांगडोंग फेंगुआ न्यू एनर्जी को लिमिटेड ने की है। बैट्री पर साफ साफ लिखा है कि यह डीसी 3.85वी 3400 एमएएच की है। इस बैटरी को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) द्वारा मान्यता दी गई है।

 

इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट (www.jio.com) पर फोन के स्पेसिफिकेशंस में जो डिटेल्स हैं, उनमें इसकी बैट्री को 3500 एमएएच का बताया गया है। लेकिन इसकी टिपिकल वैल्यू 3500 mAh है, जबकि रेटेड वैल्यू 3400 mAh है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here