Rahul Gandhi news

आने वाले बस कुछ ही महीनों में देश के अंदर कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसमें कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां बीजेपी लंबे समय से सरकार में है और इसमें प्रमुख राज्य है मध्यप्रदेश और गुजरात. पिछले विधानसभा चुनाव में गुजरात के अंदर कांग्रेस ने बीजेपी को अच्छी टक्कर दी थी. दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में कांग्रेस बीजेपी को हरा कर सरकार बनाने में कामयाब हो गई थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी का दामन थाम कर कांग्रेस की सरकार गिरा दी थी और बीजेपी ने एक बार फिर से मध्य प्रदेश में सरकार बना ली.

अब एक बार फिर से इन दोनों ही राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. कांग्रेस को उम्मीद है कि कांग्रेस दोनों राज्यों में बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर देगी. लेकिन कांग्रेस की वह तैयारियां नहीं दिख रही है जो पिछले विधानसभा चुनाव में दिखाई दे रही थी. चुनावी राज्य जीतने के लिए उन राज्यों में चुनावी रैलियां करने की जगह राहुल गांधी (Rahul Gandhi) “भारत जोड़ो यात्रा” कर रहे हैं और यह यात्रा गैर राजनीतिक दिखाई दे रही है. इस यात्रा से चुनावी लाभ कितना होगा यह तो आने वाले समय में मालूम होगा. लेकिन राहुल गांधी चुनावी जीत हार से एकदम बेपरवाह नजर आ रहे हैं.

राहुल गांधी ने इस यात्रा के बीच एक इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि देश के अंदर नफरत को बढ़ावा दे रही है मौजूदा सरकार. उन्होंने R.S.S. पर भी जमकर भड़ास निकाली थी और कहा था कि देश के अंदर धार्मिक उन्माद पैदा करके लोगों के बीच दूरियां पैदा की जा रही हैं. आपसी भाईचारा खत्म हो रहा है और इस यात्रा के जरिए वह एक बार फिर से लोगों को आपस में जोड़ने का काम करेंगे.

राहुल गांधी की बातों से और इस यात्रा को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि राहुल गांधी इस वक्त चुनावी जीत हार से बेपरवाह होकर भारत भ्रमण पर निकले हैं और इस भ्रमण के जरिए वह जनता की बातों को सुनेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि जनता आखिर इस वक्त महसूस क्या कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here