टी-20 में कप्तानी के बाद रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने वनडे फॉर्मेट का भी कप्तान नियुक्त कर दिया है. रोहित शर्मा को साथ ही टेस्ट टीम का उप-कप्तान भी नियुक्त किया गया है. रोहित दक्षिण अफ्रीका में होने वाली वनडे सीरीज से अपना कार्यभार संभालेंगे.

लंबे समय से लिमिटेड ओवर की कप्तानी को लेकर चल रही बहस का अब अंत हो गया है. बीसीसीआई ने विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है.

इसके पहले टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली ने टी-20 टीम की कमान छोड़ दी थी और IPL की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की भी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद यह कयास लगना शुरू हो गए थे कि बोर्ड विराट कोहली को वनडे कप्तान के रूप में रिप्लेस कर सकता है.

रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में कमान संभाली थी, अब दक्षिण अफ्रीका में खेली जाने वाली वनडे सीरीज रोहित शर्मा की बतौर पूर्णकालिक वनडे कप्तान पहली सीरीज होगी.

रोहित शर्मा अभी तक 10 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं. उन्होंने 8 मुकाबलों मे जीत हासिल की और 2 में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2018 में UAE में खेले गए एशिया कप में भी जीत हासिल की थी.

विराट कोहली ने वनडे में 95 मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली है जिसमें से 65 में जीत, 27 में हार और 1 मुकाबला टाई रहा. वहीं टी-20 फॉर्मेट में विराट ने 50 मुकाबलों मे कमान संभाली है जिसमें 30 में जीत और 16 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. विराट की कप्तानी में 2 टाई मुकाबले भी खेले हैं.

विराट बतौर वनडे कप्तान:
मैच : 95
जीत : 65
हार : 27
टाई : 1
बेनतीजा: 2
विराट बतौर टी-20 कप्तान: 
मैच : 50
जीत : 30
हार : 16
टाई : 2
बेनतीजा : 2

विराट कोहली के लिए वनडे और टी-20 फॉर्मेट में बड़े टूर्नामेंट में जीत न हासिल कर पाना उनका कप्तानी से दूर होने का एक अहम कारण बना है. विराट ने बतौर कप्तान 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल और 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना किया था.

इन दोनों मुकाबलों में विराट के फैसलों पर कई सवाल उठे थे, जिसके बाद विराट के बल्ले से खराब फॉर्म और टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट को अब वनडे टीम की कप्तानी से भी दूर होना पड़ेगा. रोहित शर्मा का बतौर टी-20 कप्तान भी रिकॉर्ड काफी शानदार है, रोहित ने भारत के लिए टी-20 में बतौर कप्तान 22 मैच खेले हैं जिसमें से 18 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here