सवाल-मैं पिछले एक साल से एक लड़के के साथ रिलेशनशिप में हूं। हम दोनों के बीच काफी अच्छी बनती है, लेकिन शादी करने पर वह अक्सर मना करने लगता है। मैं उससे जब भी शादी की बात करती हूं, वह कहता है कि शादी को लेकर उसने अभी तक कुछ सोचा नहीं है।

हालांकि, वह बार-बार फिजिकल रिलेशन बनाने को लेकर जिद करता है। लेकिन मैं उसको इस डर से मना कर देती हूं कि पता नहीं शादी करेगा भी या नहीं।मैं अपने बॉयफ्रेंड की वजह से बहुत परेशान रहने लगी हूं।मैं पढ़ाई में भी ध्यान नहीं लगा पा रही हूं।

मेरी स्थिति यह है कि मेरे लिए अब शादी के रिश्ते भी आने लगे हैं।मैं उसे जब भी अपनी शादी के बारे में बताती हूं, तो इस पर वह मुझे किसी दूसरे इंसान से शादी करने की सलाह देता है।मैं उसे बहुत चाहती हूं। उसे किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहती। इस बात को अब चार महीने बीत चुके हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा मैं क्या करूं?

एक्सपर्ट का जवाब
रिलेशनशिप काउंसलर नूपुर सिंह कहती हैं कि रोमांटिक रिश्ते में आने के बाद एक महिला के लिए शादी की इच्छा रखना बहुत आम बात है। हालांकि, शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधने के लिए बहुत जरूरी है कि इसमें दोनों साथी की रजामंदी शामिल हो। लेकिन लंबे समय तक रिश्ते में रहते हुए अगर एक साथी शादी करने से विरोध करता है.

तो हो सकता है कि आपके रिलेशन में कोई समस्या हो।ऐसी सिचुएशन में न केवल आप दोनों को खुलकर बात करने की जरूरत है बल्कि आपको अपने बॉयफ्रेंड के इरादों को भी परखना होगा।सबसे पहले तो आप जिस दौर से गुजर रही हैं.उसमें आपको मानसिक रूप से शांत रहने की जरूरत है।

शादी जिंदगी का बहुत बड़ा फैसला है, जिसमें बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं की जा सकती है। रिलेशन में हम सभी कभी-कभार ऐसी सिचुएशन का सामना करते हैं.जब वर्क प्रेशर या अन्य किसी जिम्मेदारी की वजह से हमारा साथी किसी रिश्ते में बंधने को तैयार नहीं होता है।ऐसे में आपको अपने पार्टनर के लिए सपोर्टिव होना चाहिए।

लेकिन अगर आपका पार्टनर बेवजह ही इस रिश्ते को इग्नोर कर रहा है.तो आप यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप सही व्यक्ति के साथ हैं या नहीं। आपके पार्टनर को आपकी भावनाओं का सम्मान करने की आवश्यकता है।हम मानते हैं कि किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए प्यार-अफेक्शन और अंतरंगता तीनों ही चीज बहुत मायने रखती हैं।

आप अपने आप को समय दें। इस रिश्ते के बारे में हर छोटी से छोटी बात जान लें। खुद से प्यार करें।अपने साथी के साथ इमोशनल बॉन्ड स्थापित करने पर ज़ोर दें। उन्हें बताएं कि आप इस रिश्ते को लेकर कैसा महसूस करती हैं।यही नहीं, उन्हें इस बात का भी एहसास दिलाएं कि शादी के बाद कुछ भी बदलने वाला नहीं है।

हो सकता है कि उन्हें भी आपसे प्यार हो, लेकिन भावनात्मक संबंध की कमी की वजह से वह शादी के लिए तैयार न हों।सो’शल मी’डिया पर आए दिन ऐसी खबरें आती रहती हैं, जहां शादी से पहले प्यार में हमबिस्तरी करना बहुत महंगा पड़ता है। बेहतर होगा कि आप दोनों पहले अपने प्यार को शादी के अंजाम तक ले जाएं।

प्रेमी अगर हमबिस्तरी की बात पर ज्यादा जिद कर रहा है, तो चौकन्नी रहें। सच्चा प्यार करने वाला साथी हमेशा अपने पार्टनर के जज्बातों का खयाल रखता है। अगर वह आप को प्यार करते हैं, तो आपके मना करने का उन्हें बिल्कुल भी बुरा नहीं लगेगा। वह न आपकी बात को समझेंगे बल्कि अपने रिश्ते पर भी ध्यान देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here